वीर चक्र विजेता भागकर की गौरव गाथा। कारगिल युद्ध 12 जून 1999

वीर चक्र विजेता भागकर की गौरव गाथा, करगिल युद्ध में सबसे पहले 12 जून 1999 की रात को जीती थी तोलोलिंग पहाड़ी।
सेना का प्रक्रम देख तोलोलिंग से भाग छुटे थे पाकिस्तानी। करगिल युद्ध में 1999 में तोलोलिंग पहाड़ी को दुश्मनों से मुक्त करवाते समय शहीद हुए। वो रावण के वीर चक्र विजेता सूबेदार भंवरलाल भाकर के 21 वें शहादत दिवस पर उनके ग्राम रेवड़ी में, शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि सभा होगी भागकर दो राजपूताना रायफल्स में सूबेदार थे। उन्होंने 12 जून 1999 की रात तोलोलिंग पर दुश्मनो के बंकरों को नष्ट कर अद्भुत शौर्य दिखाया था।
तोलोलिंग की पहाड़ी पर तिरंगा फहराने वाले शहीद भंवरलाल भागकर के साथी झुंझुनूँ हॉल जयपुर निवासी नायक दिगेंद्र, कुमार ने बताया कि हमारी टुकड़ी में 10 जवान शामिल थे। 1999 में, कारगिल की पहाड़ियों पर खड़े लड़े गये। युद्ध मे पाक सेना पहाड़ी चोटी से तथा भारत की सेना जमीन से युद्ध कर रही थी, भारत की तरफ से लगभग 80 सैनिक फॉलो लिंक पहाड़ी मुक्त करवाने के प्रयास में वीर गति को प्राप्त हो चुके थे।
ऐसे में तत्कालीन जनरल ने पहाड़ी को जीतने का टास्क टू राजपूताना राइफल्स को दिया बटालियन ने, कर्…

रिलायंस जियो मार्ट का नंबर व्हाट्सएप्प पर ऑनलाइन हुआ, अभी मुम्बई के आस-पास के इलाकों में ट्रायल

तीन करोड़ किराना दुकानों को प्लेटफॉर्म से जोड़ेगा


फेसबुक के साथ करीब 43 हजार करोड़ की डील करने के बाद खबर है कि रिलायंस जियो मार्ट अपने ऑफिशियल नंबर के साथ व्हाट्सएप्प पर लाइव हो गया है मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जियो मार्ट फिलहाल नवी मुंबई ठाणे और कल्याण क्षेत्र में मौजूद हैं। उम्मीद की जा रही है। कि यह सर्विस जल्द ही पूरे देश में लॉन्च कर दी जायेगी।
              जियो मार्च से ऑर्डर करने के लिए उसके व्हाट्सएप्प नंबर को फोन पर ऐड करना होता है। इसके बाद जियो मार्ट व्हाट्सएप्प चैट के जरिए यूजर को लिंक भेज देता है। यह लिंक 30 मिनट के लिए वैलिड रहता है। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद यूजर को नए पेज पर डायरेक्ट किया जाता है। वहाँ यहां वह अपना पता और फोन नम्बर भर सकता। है यूजर द्वारा जरूरी जानकारी दिए जाने के बाद जियो मार्ट उसे उपलब्ध सम्मान का कैटलॉग दिखाता है।

अपने ब्रांडेड सामान भी बेचेगी रिलायंस


किराना स्टोर्स के जरिए रिलायंस अपने लेबल वाले सामान बेचने की योजना पर काम कर रही है। ब्रांड नाम के तौर पर बेस्ट फॉर्म्स, गुड्स लाइफ, मस्ती ओये, काफे, एंजोय मौप्ज, एक्सपेल्ज और होम वन जैसे नाम इस्तेमाल किए जायेंगे। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी ने कहा है कि निकट भविष्य में जियो मार्ट और व्हाट्सएप्प देशभर के तीन करोड़ किराना स्टोर को अपने प्लेटफॉर्म पर जोड़ेगी।

एफएमसीजी कंपनियों को भी मिलेगी चुनौती


इस रणनीति से अमेजन और, फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों को चुनौती मिलेगी। अगर रिलायंस अपने ब्रांडेड सामान पर जोर देती, है तो इससे एफएमसीजी सेक्टर की कंपनियां को, भी प्रतिस्पर्धा मिल सकती है अमेजन, फ्लिप्कार्ट भी देश में किराना स्टोर्स को अपने प्लेटफॉर्म से जोड़ने की योजना पर काम कर रही है।

टिप्पणियां

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

इस साल कोई नहीं मनाएगा 14 February ko Valentine Day Kyunki

मां करणी का प्रथम अवतार है नागौर की बेटी इंद्र बाईसा पुरुष भेस में घूमती थी, नवरात्रा में देश भर से आते हैं श्रद्धालु

दुनिया का सबसे महंगा केक: कीमत 7 करोड़ रुपए