वीर चक्र विजेता भागकर की गौरव गाथा। कारगिल युद्ध 12 जून 1999

वीर चक्र विजेता भागकर की गौरव गाथा, करगिल युद्ध में सबसे पहले 12 जून 1999 की रात को जीती थी तोलोलिंग पहाड़ी।
सेना का प्रक्रम देख तोलोलिंग से भाग छुटे थे पाकिस्तानी। करगिल युद्ध में 1999 में तोलोलिंग पहाड़ी को दुश्मनों से मुक्त करवाते समय शहीद हुए। वो रावण के वीर चक्र विजेता सूबेदार भंवरलाल भाकर के 21 वें शहादत दिवस पर उनके ग्राम रेवड़ी में, शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि सभा होगी भागकर दो राजपूताना रायफल्स में सूबेदार थे। उन्होंने 12 जून 1999 की रात तोलोलिंग पर दुश्मनो के बंकरों को नष्ट कर अद्भुत शौर्य दिखाया था।
तोलोलिंग की पहाड़ी पर तिरंगा फहराने वाले शहीद भंवरलाल भागकर के साथी झुंझुनूँ हॉल जयपुर निवासी नायक दिगेंद्र, कुमार ने बताया कि हमारी टुकड़ी में 10 जवान शामिल थे। 1999 में, कारगिल की पहाड़ियों पर खड़े लड़े गये। युद्ध मे पाक सेना पहाड़ी चोटी से तथा भारत की सेना जमीन से युद्ध कर रही थी, भारत की तरफ से लगभग 80 सैनिक फॉलो लिंक पहाड़ी मुक्त करवाने के प्रयास में वीर गति को प्राप्त हो चुके थे।
ऐसे में तत्कालीन जनरल ने पहाड़ी को जीतने का टास्क टू राजपूताना राइफल्स को दिया बटालियन ने, कर्…

लोकडाउन है, पर नई राहें खुली हैं आप घर बैठ कर भी कमा सकते हैं।

कोरोना के इस मुश्किल दौर में कई लोग ऐसे हैं जो इस समय खाली बैठे हैं जब परिचित राहे बंद, हो तो नहीं रहे आजमाये आमदनी भले कम हो पर आप सक्रिय बने रहेंगे जो कारगर सिद्ध होगा ही नये कौशल सीख जायेंगे। यह अपने ही कुशल में और निखर जायेंगे

इन  तरीकों से आप लोकडाउन में घर बैठ कर भी कमा सकते हैं।



कंटेंट राइटिंग।

यदि आप लिखने में रुचि रखते हैं तो कहीं वेबसाइट्स ब्लॉग मैगजीन अखबार यह सुविधा दे सकते हैंइन दिनों अर्थव्यवस्था कमजोर पड़ने से फ्रीलांसिस बढ़ी है। यदि आपके पास व्याकरण की अच्छी पकड़ है एक आकर्षक लेखन शैली है, और, विभिन्न विषयों पर शोध करने और उनके बारे में लिखने में रुचि है तो बतौर फ्रीलॉन्सर आप काम कर सकते हैं।


वेब डेवलपमेंट।

यदि आपको कोडिंग और वेब डिजाइनिंग में रुचि है तो आप घर से वेब डेवलपर के रूप में आसानी से काम कर सकते हैं क्योंकि इस समय सभी घर से कार्य करना पसंद कर रहे हैं ऐसे में फ्रीलांस वेब डेवलपर के लिए बहुत सारे अवसर है इस समय कई कम्पनियाँ फ्रीलांसिस को आमंत्रित कर प्रोत्साहित कर रही। हैं।


Instruction banaaiye

यदि आपको कार्टून बनाने या इसके एचिंग आदि का शौक है तो आप वेबसाइट या अखबार के लिए ये कर सकते हैं कार्टून या हिल स्टेशन की बारीकियों से या फिर वाकिफ होना जरूरी है। यदि आप पहले ये करते आए हैं तो ये काम आपके लिए घर से करने का अच्छा मौका है। इसके अलावा ग्राफिक डिजाइनिंग कैरी खेचर लोगो डिजाइन आदि भी घर बैठे कर सकते हैं।


शिक्षण दीजिये।

यदि बच्चों को पढ़ाना पसंद करते हैं या, स्कूल, में, शिक्षक है तो इस समय ये काम आप आसानी से कर सकते। हैं ऑनलाइन क्लास ले सकते। हैं इसके लिए घंटे के मुताबिक या टॉपिक, के हिसाब से शुल्क तय कर सकते। हैं, की कोचिंग संस्थान, भी, ये सुविधा देते हैं उनसे जुड़कर भी ये कार्य कर सकते हैं।


सोशल मीडिया मैनेजर।

सोशल मीडिया की अच्छी जानकारी रखते हैं तो बतौर सोशल मीडिया मैनेजर काम कर सकते। हैं हर छोटी से लेकर बड़ी कम्पनी सोशल मीडिया पर, मौजूद, है इन पेज पर रोज आर्टिकल फोटो कस्टमर्स को, कमेन्ट, के जरिए जवाब देने, के, लिए मैनेजर की आवश्यकता होती। है। इसके अलावा सोशल मीडिया, मार्केटिंग, में, रुचि, और, थोड़ी बहुत जानकारी रखते हैं तो इस पर भी घर बैठे काम कर सकते। हैं। हालांकि शुरुआत में, प्रशिक्षण की, आवश्यकता होगी, जिससे ऑनलाइन लिया जा सकता है।


अनुवादक बनकर देखिए।

यदि आप विभिन्न भाषाओं से अच्छी तरह से परिचित हैं तो इस पर पकड़ बनाना सबसे अच्छा काम, है अनुवादक बनने, के, लिए, आपको उन दोनों भाषाओँ में सिद्धार्थ होना होगा। जिनमें आप अनुवाद करना चाहते हैं कहीं वेबसाइट्स फ्रीलांस लोगों को, अनुवाद के, लिए, ढूंढती रहती है। इसके साथ ही किताबें, भी, ट्रांसलेट कर सकते हैं।


कौशल भी सिखा सकते हैं?

अगर आप वित्तीय जानकारी रखते हैं या किसी क्षेत्र के एक्सपर्ट है, फोटो या, वीडियो एडिटिंग, कराटे योग जानते, हैं, अच्छा खाना बनाते, हैं या, किसी भाषा का, ज्ञान है तो ऑनलाइन लोगों को सिखा सकते। हैं, इनके लिए कहीं वेबसाइट्स, मौजूद, है, आपको पूरा कोर्स बनाकर वेबसाइट्स पर अपलोड करना होगा, जो इसे सीखना चाहते हैं वो भुगतान करके कोर्स खरीद सकते। हैं इसका फायदा आप आगे तक उठा सकेंगे।


प्रूफ रीडिंग कर सकते हैं।

अगर आप हिंदी अंग्रेजी मराठी या, कोई विदेशी भाषा अच्छी तरह से लिखना, और पढ़ना जानते। हैं तो प्रुफ रीडर का, काम कर सकते। हैं किसी प्रकाशन, के, लिए, घर बैठे नोवल, किताब, या, लेख, का प्रूफ पड़ सकते। हैं ये खास तौर पर उन लोगों, के लिए, फायदेमंद होगा, जिन्हें हिंदी और, अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषाएँ आती। है साथ ही आजकल ई बुक का चलन भी काफी बढ़ गया है, इनके लिए, भी प्रूफ रीडर का, काम कर सकते। हैं। इसके अलावा लेक्चर ट्रांसलेशन। सोशल मीडिया पर, विज्ञापनों, के, लिए, कॉपी, लिखने जैसे काम भी मिल जायेंगे, खुद विडियो बनाकर पाक क्लाक क्राफ्ट, कैलीग्राफी, गायन, नृत्य आदि की क्लास भी चला सकते। हैं ये काम समूह बनाकर भी किए जा सकते हैं।

टिप्पणियां

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

इस साल कोई नहीं मनाएगा 14 February ko Valentine Day Kyunki

मां करणी का प्रथम अवतार है नागौर की बेटी इंद्र बाईसा पुरुष भेस में घूमती थी, नवरात्रा में देश भर से आते हैं श्रद्धालु

दुनिया का सबसे महंगा केक: कीमत 7 करोड़ रुपए