शुक्रवार, 25 सितंबर 2020

Be enthusiastic about your work😊😊


इंसान  का नाम  बड़ा होता है उसके काम की वजह से वरना  एक ही नाम के तो बहुत इंसान होते हैं । आज एक कहानी बताऊंगा जो आपको अपने काम  के लिए आपको कभी निराश नहीं होने देगी । कहानी एक ऐसी चीज है जो हमें जरूरत के समय या किसी मुश्किल के समय या जब हम अपने काम के प्रति निराश हो जाए  तब हमें याद आती है ।उस कहानी का मेसेज / मोरल हमारे दिमाग में हमेशा रहता है। कहानी को भूला नहीं जा सकता क्योंकि वह जीवन के किसी ने किसी हिस्से या समस्या या मुश्किल के दौर से जुड़ी रहती हैं। यह कहानी एक लड़के की जो अपने काम के प्रति बहुत ही उत्साही होता है । जो व्यक्ति अपने काम को लेकर उत्साही होता है उसकी जरूरत सबको होती हैं । एक बार वह लड़का एक टेलीफोन बूथ पर गया । जहां पास में कैश काउंटर होता और दुकानदार बैठा होता है । लड़का नंबर मिलाता  है । पास ही में एक दुकान का मालिक होता है वह उसको देख रहा होता है  उसको ऑब्जर्व करता है , उसकी बाते सुन रहा होता है । लड़का "हैलो" बोलता है सामने कॉल पर एक लेडी होती हैं  और उसका भी ज़वाब आता है , लड़का उससे कहता है कि क्या आप मुझे नौकरी दे सकती हो आपके बगीचे की कटाई  की , लड़का बोलता है मै बहुत ही अच्छा लॉन कटिंग करता हूं मुझे इसका अनुभव भी है तो आप मुझे नौकरी पर रख लो । वह लेडी उस मना कर देती है और बोलती है कि हमारे पास पहले से ही एक लड़का है जो यह काम काफी अच्छे तरीके से कर रहा है । लड़का कहता है कि मेरा काम उस लड़के  के काम से काफी अच्छा होगा , अभी आप उस लड़के को जितना वेतन दे रहे हो मुझे उसका आधा ही देना । लेडी बोली कि वो लड़का जो काम करता है उससे हम संतुष्ट हैं हमें कोई और लड़का नहीं चाहिए ।लड़का एक महीने फ्री में काम करने का बोलता है महिला उसे फिर से मना कर देती है । वह लड़का अपने काम में फिर से नई वैल्यू जोड़ता है और बोलता है कि मै लॉन की कटिंग के साथ आपके घर की भी सफाई  कर दूंगा और महिला बोलती हैं कि "नो थैंक्स " हमें कोई जरूरत नहीं है । रिजेक्ट होने के बाद लड़का हंसते हुए फोन रख देता हैं और जो टेलीफोन बूथ  मालिक होता है वह  उस लड़के से कहता है कि  मुझे आपका ऐटिट्यूड बहुत  पसंद आया । आप एक के बाद एक चीजें जोड़ते जा रहे थे कि मै आपके लिए ये कर दूंगा ,वो कर दूंगा । आप काम के लिए उत्साही हो मुझे ऐसे ही व्यक्ति की जरूरत है अपनी दुकान पर आप मेरे यहां जॉब कर लो मै आपको उस महिला से अच्छी वेतन दूंगा । लड़का बोलता "नो थैंक्स" और लड़का दुकानदार को मना कर देता है। दुकानदार उस लड़के से कहता है कि आप वहां तो जिद कर रहे थे और आप था मना कर रहे जबकि मै ज्यादा पैसे  दे रहा हूं फिर भी । लड़के ने कहा जो कुछ भी दुकानदार भी सुन कर कुछ समय के लिए चुप हो गया । लड़के ने दुकानदार से कहा कि मै उसी महिला के वहां काम करता हूं जो यह बोल रही थी कि हमारे पास अच्छा काम करने वाला लड़का है वो लड़का मैं ही हूं । मैं अनजान नंबर से फोन करके अपनी परफॉर्मेंस चेक कर रहा  था । मैं खुद को परख रहा था कि क्या लोग मेरे काम से संतुष्ट हैं या नहीं , क्या वह दूसरे लड़के की तलाश  में हैं या मुझे छोड़ना ही नहीं चाहते । उस महिला ने मुझे मना करके मेरे काम की और वैल्यू बढ़ा दी ।     

                                      जो लोग अपने काम के प्रति उत्साही होंगे दुनिया उसे कभी नहीं छोड़ेगी, क्योंकि दुनिया को लोगो का पता है कि  ऐसे लोग काम जो काम के प्रति उत्साही होते  वो कम ही मिलते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

self value😎😎😎

खुद की कीमत (सेल्फ वैल्यू)  दुनिया में हर चीज की कीमत होती हैं , यह बात सब को पता है।  हर चीज की कीमत भी तय की जा सकती हैं , कीमत बदली भी  ज...